Gujarat High Court

Gujarat High Court : जस्टिस गोकानी संभालेंगी चीफ जस्टिस का कार्यभार , बनेंगी पहली मुख्य न्यायाधीश

विशेष शख्सियत
News Uttarakhand

Gujarat High Court : जस्टिस सोनिया गोकानी गुजरात की पहली मुख्य न्यायाधीश होंगी उन्होनें अपने जीवनकाल में बतौर हाई कोर्ट जज कई एतिहासिक फैसले भी सुनाए हैं ।

 

Gujarat High Court
Gujarat High Court :  गुजरात हाइकोर्ट की पहली मुख्य न्यायाधीश

 

Gujarat High Court

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को एक बड़ा एलान किया था जिसमें कहा गया कि सोनिया गोकानी को गुजरात हाईकोर्ट में सबसे सीनियर जज के रुप में नियुक्त किया गया है । आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 17 फरवरी 2011 को उन्हें हाइकोर्ट में डिस्ट्रिक्ट जज के रुप में नियुक्त किया गया था ।अरविंद कुमार जो गुजरात राज्य के मौजूदा चीफ जस्टिस हैं उन्हें सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया है । जब चीफ जस्टिस अरविंद कुमार अपना कार्यभार छोड़ेंगें तब जस्टिस सोनिया गोकानी मुख्य न्यायाधीश के रुप में नियुक्त होंगी और वो गुजरात राज्य की पहली महिला चीफ जस्टिस होंगीं।

 

Gujarat High Court

Gujarat High Court :  सोनिया गोकानी की भूमिका

जस्टिस सोनिया गोकानी 15 दिन तक चीफ जस्टिस का काम संभालेंगी । आपको बता दें कि 25 फरवरी को जस्टिस गोकानी अपने कार्यकाल से रिटायर हो जाएंगी । मिडिया रिपोर्टस की माने तो जस्टिस गोकानी ने 2003 से 2008 के बीच आतंकवाद से जुड़े कई फैसले सुनाए थे । इसके साथ ही कोविड के दौरान आॅनलाइन कोर्ट के संचालक में वह खुद अपने फैसले टाइप भी करती थी । आपको बता दें कि उच्च न्यायालय के न्यायाधीश 62 साल की उम्र में और उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश 65 साल की उम्र में सेवानिवृत्त होते हैं। सुप्रीम कोर्ट ने 9 फरवरी को हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस के रुप में सोनिया गोकानी के नाम की सिफारिश की थी ।

यह भी पढ़ें : अवैध शराब कारोबार पर पुलिस ने मारा छापा, मौके से फरार हुए तस्कर

Leave a Reply

Your email address will not be published.