Iron Foundry beautification

Iron Foundry beautification : सीएम पुष्कर की आयरन फाउंड्री के सौंदर्यीकरण योजना का कोर्बेट ग्राम विकास समिति ने किया स्वागत, विधायक भगत का भी जताया आभार

उत्तराखंड नैनीताल राजनीति
News Uttarakhand

Iron Foundry beautification : कालाढूंगी मे विश्व विरासत दिवस के अवसर पर कोर्बेट ग्राम विकास समिति के सदस्यों ने कालाढूंगी स्थित ब्रिटिश कालीन आयरन फाउंड्री को मुख्यमंत्री घोषणा के माध्यम से सौंदर्यीकरण कराने की योजना का स्वागत किया और मुख्यमंत्री और क्षेत्रीय विधायक बंशीधर भगत का आभार व्यक्त किया।

Iron Foundry beautification :

Iron Foundry beautification

इस अवसर पर समिति के लोगों ने मिष्ठान वितरण किया और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को आयरन फाउंड्री के जीर्णोद्धार योजना हेतु धन्यवाद पत्र प्रेषित किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की सोच कालाढूंगी के पर्यटन को विकसित करने की है जिस पर विधायक बंशीधर भगत जी के सहयोग से मुख्यमंत्री द्वारा सौंदर्यीकरण हेतु घोषणा की गई है। उन्होंने कहा यहाँ फाउंड्री के सौंदर्यीकरण हो जाने से पर्यटकों की आवाजाही बढ़ जाएगी और स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा।

Iron Foundry beautification :

Iron Foundry beautification

इस अवसर पर कोर्बेट ग्राम समिति के अध्यक्ष राजकुमार पांडे ने बताया कि यह फाउंड्री 1856 में अंग्रेजों द्वारा स्थापित की गई थी। यह उत्तर भारत की पहली फाउंड्री थी जिससे रेलवे को लोहा बना कर दिया जाता था। कालाढूंगी के अलावा अंग्रेजों ने देचोरी कोटाबाग,खुरपा ताल और रामगढ़ में भी फाउंड्री की स्थापना की थी पर अब उनके अवशेष नहीं बचे हैं। ब्रिटिश शासन में तत्कालीन कुमाऊ कमिश्नर सर हेनरी रेमजे ने पेड़ो के बहुत ज्यादा दोहन होने से और बढ़ रहे प्रदुषण की वजह 1876 के कालाढूंगी कि इस आयरन फाउंड्री को बंद कर दिया था।

ये भी पढ़ें : उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय के शिक्षार्थियों ने किया वन अनुसंधान केन्द्र का भ्रमण, पर्यावरणीय पहलुओं का किया

Leave a Reply

Your email address will not be published.