Mussoorie: पहाड़ों की रानी मसूरी में 200 साल में पहली बार मिला पूर्ण तहसील (Tahsil)का दर्जा।

उत्तराखंड mussoorie
News Uttarakhand

 

Mussoorie: पहाड़ों की रानी मसूरी में लोगों का कहना है कि तहसील(Tahsil) बनने के बाद शहर के लोगों को काफी सहूलियत तो मिलेगी ही और इसके साथ ही शहर की प्रशासनिक व्यवस्था मजबूत होगी।

आपको बता दे की बृहस्पतिवार को पहाड़ों की रानी मसूरी को तहसील(Tahsil) बनाने की मुराद सरकार ने पूरी कर दी। इतना ही नहीं मसूरी को तहसील बनाने की मांग शहरवासी लंबे अर्से से कर रहे थे। कैबिनेट ने जैसे ही बृहस्पतिवार को मसूरी को तहसील बनाने के प्रस्ताव पर मुहर लगाई शहर में खुशी की लहर छा गई। इसके साथ ही शहर के विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक संगठनों से जुड़े लोगों ने सरकार के फैसले का स्वागत किया और शहरवासियों को बधाई दी।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Weather: मौसम ने मचाया कहर , आठ जिलों में यलो अलर्ट(Yellow Alert)

इस पे मसूरी के लोगों का कहना है कि तहसील(Tahsil) बनने के बाद शहर के लोगों को काफी सहूलियत मिलेगी और शहर की प्रशासनिक व्यवस्था मजबूत होगी। आपको बता दे की जयप्रकाश (इतिहासकार) उत्तराखंडी ने बताया कि मसूरी की स्थापना के दो सौ साल में कभी पूर्ण तहसील नहीं रही। इसके साथ ही उन्होंने बताया की ब्रिटिश काल में मेरठ से कमिश्नरी संचालित होती थी। ब्रिटिश काल का बताते हुए उन्होंने कि की 1840 से शहर मजिस्ट्रेट की तैनाती हो गई थी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि उस समय जो सुविधाएं इंग्लैंड में होती थी वह सभी सुविधाएं अंग्रेजों ने मसूरी में उपलब्ध कराई। मसूरी की व्यवस्थाओं को और बेहतर बनाने के लिए अंग्रेजों ने 1850 में मसूरी सिटी बोर्ड का गठन किया था। कैबिनेट के फैसले के बाद मसूरी को सरकार ने तहसील का दर्जा दिया है। जिस से यहां की व्यवस्थाएं और अच्छी हो जाएंगी।

रिपोर्टर: ऋतिका पंवार
(देहरादून)

Leave a Reply

Your email address will not be published.