SOP For Lumpy Virus Disease : उत्तराखंड में लंपी वायरस पसार रहा पैर, सरकार ने जारी की एसओपी

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं राजनीति
News Uttarakhand

SOP For Lumpy Virus Disease : प्रदेश में लंपी वायरस मामले अब बढ़ रहे हैं। अब तक पूरे राज्य में 20 हजार से ज्यादा पशु लंपी रोग से ग्रसित हो चुके हैं और सबसे ज्यादा मामले हरिद्वार और देहरादून जिले में सामने आए हैं। वहीं इसके मद्देनजर अब राज्य सरकार द्वारा एसओपी जारी कर दी गई है।

SOP For Lumpy Virus Disease : SOP For Lumpy Virus Disease :

लंबी वायरस का प्रकोप :

राज्य में लंबी वायरस का प्रकोप बढ़ रहा है। इसको देखते हुए पशुपालन मंत्री सौरभ बहुगुणा ने विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली साथ ही बढ़ते खतरे को देखते हुए एसपी जारी की और बताया कि इस बारे से अभी तक प्रदेश में 341 पशुओं की मौत ही हो चुकी है। बता दें कि प्रदेश में लंबी वायरस से पशुओं की मृत्यु दर 1 6 है। वहीं इसकी रोकथाम के लिए आगामी 26 सितंबर से जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा। मंत्री सौरभ बहुगुणा ने बताया कि लंबी रोग की रोकथाम के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं और 60 लाख गोटपॉक्स टीके के भी उपलब्ध कराए गए हैं और साथ ही चार लाख अन्य टीकों का आर्डर भी दिया गया है। SOP For Lumpy Virus Disease :

SOP For Lumpy Virus Disease : इसके अलावा उन्होंने सभी पशुपालकों से अपील करते हुए कहा कि वह पशुओं का बीमा कराएं जिससे उन्हें मुआवजा मिल सके। इसके अलावा उन्होंने मदद के लिए एक टोल फ्री नंबर 18001208862 भी जारी किया है और इस नंबर पर हर जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा लंबी रोग से ग्रसित क्षेत्रों में पशुओं के व्यापार पर पूरी तरीके से प्रतिबंध लगा दिया गया है।

 

ये भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मोदी ने केदारनाथ धाम के पुनर्निर्माण कार्यों का किया वर्चुअल निरीक्षण

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.