Speed Boat For SDRF Uttarakhand

Speed Boat For SDRF Uttarakhand : टिहरी झील में SDRF को मिली स्पीड बोट की ताकत

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं टिहरी गढ़वाल
News Uttarakhand

Speed Boat For SDRF Uttarakhand : उत्तराखण्ड राज्य आपदा के प्रति अति संवेदनशील है। प्रदेशवासियों को प्राकृतिक आपदाओं का अक्सर सामना करना पड़ता है। पिछले कई वर्षों में आपदाओं की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। आपदाओं के इस दंश से निपटने के लिए SDRF को सशक्त करना आवश्यक है। इसी कड़ी मेंटिहरी झील में एसडीआरएफ की रेस्क्यू टीम ने पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार की उपस्थिति में बचाव अभियान का प्रदर्शन किया।

इस दौरान दो डूबते हुए व्यक्तियों को एसडीआरएफ की टीम ने झील में डूबने से बचाया। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक ने कहा कि टिहरी झील में एसडीआरएफ की टीम तैनात रहने से आपदा अभियान या बचाव राहत कार्य तेजी से हो सकेंगे।

Speed Boat For SDRF Uttarakhand :

Speed Boat For SDRF Uttarakhand

पुलिस कि निगरानी में झील : 

Speed Boat For SDRF Uttarakhand : टिहरी झील में आपदा व राहत कार्यों को गति देने के लिए एक फ्लोटिंग रेस्क्यू स्टेशन 115 हार्सपावर की दो रेस्क्यू मोटर बोट और 150 हार्सपावर की स्पीड रेस्क्यू मोटर बोट के माध्यम से एसडीआरएफ की क्षमता को बढ़ाया है। किसी भी बड़ी घटना होने पर घायलों को स्पीड रेस्क्यू मोटर बोट से तुरन्त रेस्क्यू कर इस फ्लोटिंग स्टेशन पर लाया जा सकता है। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक अशाेक कुमार ने कहा कि टिहरी झील पर्यटकों का दबाव भी बढ़ रहा है। पुलिस ने यहां पर एसडीआरएफ की रेस्क्यू चौकी स्थापित की है।

Speed Boat For SDRF Uttarakhand

Speed Boat For SDRF Uttarakhand : यहां पर वर्तमान में पचास जवान तैनात हैं। स्पीड बोट की मदद से किसी भी दुर्घटना के समय आसानी से टीम समय पर पहुंच सकेगी। वहीं उत्तराखंड पुलिस वर्तमान में 18 लोकेशन पर जल पुलिस रेस्क्यू टीम की तैनाती की गई है। जिससे बाढ़ व आपदा कार्यो में मदद मिलती है।

क्या है स्पीड रेस्क्यू मोटर : 

Speed Boat For SDRF Uttarakhand : यह पहली बार है जब किसी राज्य के आपदा मोचन बल को रेस्क्यू हेतु पूर्ण फ्लोटिंग रेस्क्यू स्टेशन मय स्पीड रेस्क्यू मोटर बोट व रेस्क्यू मोटर बोट प्रदान किया गया हो। स्पीड रेस्क्यू मोटर बोट पॉलीइथाइलीन से निर्मित दोहरी दीवार वाली मज़बूत और जंग हीन नाव है। स्पीड रेस्क्यू मोटर बोट की प्रमाणित क्षमता न्यूनतम 12 व्यक्ति या अधिक है। यह रेस्क्यू मोटर बोट मलवे में भी आसानी से कार्य करने मे सक्षम है। इसमें चारों ओर बैठने की व्यवस्था के साथ साथ बचाव कार्यों के दौरान बचाए गए व्यक्ति को लेटने के लिए भी पर्याप्त जगह उपलब्ध है।

Speed Boat For SDRF Uttarakhand

वहीं बचाव कार्य करते समय पानी में किसी व्यक्ति को पकड़ने के लिए चारों ओर 16 मिमी लाइफलाइन प्रदान की गई है। टिहरी झील क्षेत्रान्तर्गत ऐसे फ्लोटिंग रेस्क्यू एरिया मय स्पीड रेस्क्यू मोटर बोट से लोग सुरक्षित महसूस करेंगे।

Speed Boat For SDRF Uttarakhand

ये भी पढ़ें : सीएम धामी ने हरिद्वार में संतों का लिया आशीर्वाद

Leave a Reply

Your email address will not be published.