Tragedy Disaster In Devbhoomi

Tragedy Disaster In Devbhoomi : देवभूमि में आपदा की त्रासदी

उत्तराखंड गढ़वाल/कुमाऊं पर्यटन
News Uttarakhand

Tragedy Disaster In Devbhoomi : उत्तराखंड हमेशा से ही संवेदनशील राज्य रहा है यहां समय-समय पर प्राकृतिक आपदाएं अपना रौद्र रूप दिखाकर प्रदेशवासियों को सहमा देती है। ऐसा ही कुछ बीते दिनों भी हुआ जब कुदरत ने ऐसा कहर भरपाया कि कई लोगों की जिंदगी देखते ही देखते दफन हो गई। पिछले तीन दिनों से प्रकृति ने अपना कहर बरपाया हुआ है। बारिश और बाढ़ के कारण प्रदेश में आपदा जैसे हालात हैं। हालाकिं एनडीआरफ, सेना और एसडीआरफ की टीमें लगातार राहत बचाव कार्य में लगी हुई हैं।

Tragedy Disaster In Devbhoomi

Tragedy Disaster In Devbhoomi :

प्रदेश में हुई कुल मौतें : 

Tragedy Disaster In Devbhoomi : 17 और 18 अक्टूबर को लगातार हुई भीषण बारिश के बाद जो त्रासदी हुई वह सबके सामने है। इन 3 दिनों के भीतर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर भूस्खलन जलभराव और संपर्क मार्ग टूटने के अलावा अन्य कई तरह के नुकसान देखने को मिले हैं जनहानि की बात करें तो सबसे ज्यादा नैनीताल जिले में 35 मौतें अब तक रिपोर्ट की गई हैं। इस तरह से पूरे प्रदेश में केवल 3 दिनों के भीतर 68 लोग काल के गाल में समा गए हैं।

Tragedy Disaster In Devbhoomi

ये भी पढ़ें :  राज्य के विधानसभा कर्मचारियों ने किया योग

सरकार से मिली राहत : 

Tragedy Disaster In Devbhoomi : आपदा की इस स्थिती के बीच सड़कों और जोखिम की परवाह किए बिना सूबे के मुखिया आपदा से हुए नुकसान का आंकलन करने के लिए ग्राउंड जीरों पर उतर गए है। वह लगातार दो दिनों से दिल्ली दौरा रद्द कर आपदा प्रभावितों की सुध ले रहे है। इसके अलावा केन्द्र सरकार भी पूरी तरीके से हालातों पर नज़रे बनाए हुए है

जहां आपदा के कुछ घंटों बाद ही पीएम मोदी ने सीएम पुष्कर ने आपदा से जुड़ी सारी जानकारी लेते हुए राहत बचाव कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए तो वहीं आज केन्द्रीय गृह मंत्री ने भी उत्तराखंड पहुंचकर आपदा प्रभावित क्षेत्रों का सीएम पुष्कर के साथ हवाई निरीक्षण किया। तो वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तराखंड को 10 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता भी दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.