Gold Layers In Kedarnath Temple

Kedarnath Closing Date : केदारनाथ धाम के गर्भगृह की दीवारें पर लगी सोने की परतें, बंद होंगे कपाट

उत्तराखंड धर्म/संस्कृति पर्यटन रुद्रप्रयाग
News Uttarakhand

Kedarnath Closing Date  : केदारनाथ धाम के गर्भगृह में सोने की परतों ने मंदिर को और भव्य रूप दे दिया है। कहा जा सकता है कि केदारनाथ मंदिर स्वर्णमंडित हो गया है। गर्भगृह कर दीवारों जलेरी और छत पर 550 सोने की परतों लगाई गई हैं। जिससे यहां की भव्यता और बढ़ गई है। वहीं केदारनाथ के कपाट कल शीतकाल के लिए बंद हो जायेंगे।

Kedarnath Closing Date : Gold Layers In Kedarnath Templeसोने की परत :

केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में सोने की परतें लगाने के कार्य का आखिरी चरण पूरा हो गया है, ये कार्य एएसआई के दो अधिकारियों की देखरेख में किया गया। बता दें कि महाराष्ट्र के एक श्रद्धालु ने बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति को सोने की परतें लगाने में अपना सहयोग दिया। बता दें कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग और केंद्रीय भवन अनुसंधान रुड़की के छह सदस्य धाम पहुंचे, जहां उन्होंने मंदिर के गर्भगृह में लगी सोने की परतों लगाने के लिए निरीक्षण किया और उनकी रिपोर्ट के बाद ही सोने की परत लगाने का काम शुरू हुआ।

Kedarnath Closing Date : इस कार्य के शुरू होने के दौरान चांदी की परतों को निकाले जाने पर जहां तीर्थपुरोहितों ने विरोध किया लेकिन कुछ समय बाद कार्य शुरू किया जाने लगा। हालाकिं मंदिर समिति ने इसका पूर्व सहयोग दिया था।

Gold Layers In Kedarnath Temple

Kedarnath Closing Date : इस कार्य को करने के लिए गौरीकुंड से 18 घोड़ा-खच्चरों के जरिए कड़ी सुरक्षा के बीच सोने की 550 परतों को केदारनाथ पहुंचाई। बता दें इससे पहले गर्भगृह में चांदी की परतें लगी हुई थी। जिसको निकालने के बाद सोने की परते लगाने का काम किया गया। इस कार्य में 19 मजदूर ने कार्य किया। वहीं बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय का कहना है कि मंदिर के गर्भगृह को स्वर्णमंडित करने का कार्य पूरा हो गया है।

 

 

ये भी पढ़ें : भाई दूज पर्व और गोवर्धन पूजा आज, सीएम धामी ने दी बधाई

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.