PM Modi On Parakram Diwas

PM Modi On Parakram Diwas : नेता जी की जयंती पर पीएम की सौगात,बोस को समर्पित द्वीपों पर बनने वाले स्मारक का किया उद्घाटन

राजकाज राजनीति विशेष
News Uttarakhand

PM Modi On Parakram Diwas : पीएम मोदी ने आज पराक्रम दिवस पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस को याद करते हुए वीडियो कॉनफ्रेंनसिंग के ज़रिए ही बोस को समर्पित द्वीपों पर बनने वाले स्मारक का उद्घाटन किया। साथ ही नेता जी के द्वारा किए गए कार्यों को याद करते हुए लिखा कि आज पराक्रम दिवस पर मैं नेताजी सुभाष चंद्रबोस को प्रणाम कर श्रद्धांजली अर्पित करता हू जिन्होंने देश के इतिहास में अद्वितीय योगदान दिया है।

PM Modi On Parakram Diwas

PM Modi On Parakram Diwas : पहली बार अंडमान की धरती पर फहराया गया था तिरंगा

पीएम मोदी ने इस अवसर पर स्वतंत्रता सेनानी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए बोस को समर्पित द्वीप पर बनने वाले स्मारक मॉडल का अनावरण किया, जहां उन्होंने अंडमान — निकोबार द्वीप समूह के 21 द्वीपों का नामकरण भी किया । वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर विडियो कॉनफ्रैनसिंग के जरिए संबोधित करते हुए कहा , अंडमान की ये धरती वो धरती है जहां पहली बार तिरंगा फहराया गया था और स्वतंत्र भारत की सरकार बनी थी । आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर देश इस दिन को पराक्रम दिवस के रुप में मनाता है ।

PM Modi On Parakram Diwas : 

PM Modi On Parakram Diwas

द्वीपों का पीएम मोदी ने किया नामकरण

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में आगे कहा — जिन 21 द्वीपों का आज अनावरण हुआ है उनके नाम के पीछे कई संदेश छिपे हैं। संदेश एक भारत श्रेष्ठ भारत का है , यह संदेश हमारे सशस्त्र बलों की बहादुरी का है । हमारे सभी 21 परमवीरों का एक ही संकल्प था — भारत पहले। उन्होनें आगे कहा आज इन द्वीपों के नामकरण से उनका संकल्प हमेशा के लिए अमर हो गया है अंडमान की क्षमता बहुत बड़ी है ।

पिछले 8 सालों में देश ने इस दिशा में लगातार प्रयास किए हैं । अब भारत अपनी आधुनिक विकास की उंचाइयों को छूने में सक्षम हो रहा है । भारत के द्वीप दुनिया को बहुत कुछ दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें : फ​रीदाबाद में दहेज की बली चढ़ी एक और महिला, जानें क्या है पूरा मामला

PM Modi On Parakram Diwas : 

PM Modi On Parakram Diwas

PM Modi On Parakram Diwas : परमवीर चक्र प्राप्त विभूतियों के नाम पर हुआ नामकरण

इन द्वीपों को नाम मेज़र सोमनाथ शर्मा , सूबेदार और कैप्टन करम सिंह , द्वितीय ले​फ्टिनेंट रामा राघोबा राणे , नायक जदुनाथ सिंह , मेजर शैतान सिंह , कंपनी क्वार्टर मास्टर हवलदार अब्दुल हामिद , ले​फ्टिनेंट कर्नल अर्देशिर बुर्जोरजी तारापोर , लांस नायक अल्बर्ट एक्का , मेजर होशियार सिंह , सेकेंड ले​फ्टिनेंट अरुण खेत्रपाल , फ्लाइंग आॅफिसर निर्मलजीत सिंह सेखों , मेजर रामास्वामी परममेश्वरम , नायब सूबेदार बाना सिंह , कैप्टन विक्रम बत्रा , ले​फ्टिनेंट मनोज कुमार पांडे और सूबेदार मेजर योगेंद्र सिंह यादव सहित 21 परमवीर चक्र विजेताइों के नाम पर रखा गया ।

ये भी पढ़ें : Narendra Modi

Leave a Reply

Your email address will not be published.